Self Employment Scheme Guidance Camp : स्व-रोजगार मार्गदर्शन कैंप एवं ऋण आवेदन

Self Employment Scheme Guidance camp (स्व-रोजगार मार्गदर्शन कैंप एवं ऋण के लिए आवेदन) : दोस्‍तों, छत्‍तीसगढ़ शासन के द्वारा बेरोजगारी को कम करने एवं बेरोजगार युवाओं को रोजगार के अवसर उपलब्‍ध कराने के उद्देश्‍य से कई प्रकार के योजनाएं चलायी जा रही है। इन्‍हीं में से एक योजना है स्‍वरोजगार ऋण। इस पोस्‍ट में हम आपको ये बताने वाले हैं कि वर्तमान में किन-किन जिलों के द्वारा स्‍वरोजगार योजना के तहत ऋण का वितरण किया जा रहा है और इसके लिए आप किस तरह से आवेदन कर सकते हैं। जानकारी नीचे प्रदर्शित है। दोस्‍तों आपकी राय हमारे लिए बहुत ही महतवपूर्ण है, अत: नीचे कमेंट बॉक्‍स में अपनी राय जरूर व्‍य‍क्‍त करें।

Self Employment Scheme Guidance Camp Detail

 

धमतरी में प्रधानमंत्री रोजगार सृजन कार्यक्रम के लिए ऑनलाईन आवेदन आमंत्रित : जिला व्यापार एवं उद्योग केन्द्र धमतरी द्वारा प्रधानमंत्री रोजगार सृजन कार्यक्रम 2019-20 के तहत् सभी वर्गों के ऐसे आवेदक, जो स्वयं का उद्योग अथवा सेवा कार्य स्थापित करना चाहते हैं, उनसे kviconline.gov.in  में जाकर pmegp e-portal में ऑनलाईन आवेदन मंगाए गए हैं। महाप्रबंधक, जिला व्यापार एवं उद्योग केन्द्र ने बताया कि इस योजना में उद्योग के लिए अधिकतम 25 लाख रूपए तथा सेवा कार्य के लिए अधिकतम 10 लाख रूपए की सीमा है। आवेदन के लिए आधार कार्ड, शैक्षणिक योग्यता, जाति, जनसंख्या, अनापत्ति प्रमाण पत्र, फोटोग्राफ और परियोजना प्रतिवेदन जमा करना होगा। इस संबंध में अधिक जानकारी के लिए कलेक्टोरेट के प्रथम तल पर स्थित जिला व्यापार एवं उद्योग केन्द्र कक्ष क्रमांक 66 में उपस्थित होकर अथवा दूरभाष क्रमांक 07722-232966 पर सम्पर्क किया जा सकता है। इसी तरह मगरलोड में सहायक प्रबंधक श्री डी.के.मंडावी मो.नं 95892-56614, धमतरी/नगरी के लिए श्री एस.के.पाण्डेय 78986-09895 तथा कुरूद में सहायक प्रबंधक श्री डी.पी. साहू मो.नं. 84355-58175 पर सम्पर्क किया जा सकता है।

महासमुंद में स्वरोजगार स्थापित करने के लिए आवेदन 28 जून तक आमंत्रित : राज्य शासन द्वारा प्रदेश के युवाओं को स्व-रोजगार स्थापित करने के लिए मुख्यमंत्री युवा स्वरोजगार योजना के तहत जिले में वर्ष 2019-20 के लिए आवेदन आमंत्रित ए गए है। इस योजना के अन्तर्गत् युवाओं को उद्योग, सेवा एवं व्यवसाय के लिए वित्तीय संस्थाओं के माध्यम से 25 लाख रूपए, 10 लाख रूपए एवं दो लाख रूपए तक का ऋण उपलब्ध कराया जाता है। स्व-रोजगार स्थापित करने के लिए इच्छुक युवाओं को कक्षा आठवी उत्तीर्ण जिसकी आयु 18 से 35 वर्ष के मध्य हो, आवेदक छत्तीसगढ़ का मूल निवासी हो, उनके परिवार की वार्षिक आय तीन लाख रूपए से अधिक न हो, किसी भी बैंक का ऋण चूककर्ता न हो, भारत एवं राज्य शासन के योजना के तहत पूर्व में अनुदान का लाभ न लिया हो।

ऐसे इच्छुक आवेदक कार्यालय, जिला व्यापार एवं उद्योग केन्द्र, पुराना तहसील परिसर महासमुन्द में निःशुल्क निर्धारित प्रपत्र में आवेदन पत्र प्राप्त कर 28 जून 2019 तक कार्यालयीन समय में जमा कर सकते है। इस संबंध में अधिक जानकारी के लिए कार्यालय के दूरभाष क्रमांक 07723-223115 में अथवा कार्यालय में स्वयं उपस्थित होकर जानकारी प्राप्त कर सकते है।

 

जॉब अधिसूचना : Agriculture Department Mungeli CGRojgar Samachar-2019 | फसिलेटर भर्ती

 

रायगढ़ में स्वयं का रोजगार स्थापित करने के लिए ऋण हेतु 22 जून तक आवेदन आमंत्रित : राष्ट्रीय अजा., अजजा, पिछड़ा वर्ग, सफाई कामगार एवं अल्पसंख्यक वित्त एवं विकास निगम की विभिन्न योजनाओं में स्वयं का रोजगार स्थापित करने हेतु इच्छुक एवं पात्र व्यक्ति से 22 जून 2019 तक आवेदन पत्र आमंत्रित किया गया है। आवेदक कलेक्टर जिला अंत्यावसायी सहकारी विकास समिति, रायगढ़ के कक्ष क्रमांक 94 में आवेदन प्राप्त कर 22 जून को शाम 5 बजे तक जमा कर सकते है। उक्त योजना में ट्रेक्टर ट्राली योजना, ऑटो पैसेंजर व्हीकल योजना, ऑटो गुड्स कैरियर योजना, स्माल बिजनेस योजना, महिला समृद्धि योजना, महिला सशक्तिकरण योजना, टर्मलोन योजना, न्यू-स्वर्णिमा योजना, टर्मलोन योजना, ई-रिक्शा योजना, स्कीम अपटू, महिला अधिकारिता योजना, महिला समृद्धि एवं माइक्रो क्रे डिट योजना शामिल है। इस योजना के तहत आवेदक का आय ग्रामीण क्षेत्र का निवासी होने पर 104000 रुपए एवं शहरी क्षेत्र का होने पर 120000 रुपए से अधिक न हो, आवेदक संबंधित जाति का वर्ग हो। आवेदक रायगढ़ जिले का मूल निवासी हो। आवेदक की आयु 18 वर्ष से कम एवं 50 वर्ष से अधिक न हो। पूर्व में ऋण एवं अनुदान नहीं लिया है का शपथ प्रमाण पत्र। ट्रेक्टर ट्राली योजना के लिए 5 एकड़ कृषि भूमि होना अनिवार्य है। वाहन संबंधी योजना में आवेदक के पास वैध लायसेंस होना अनिवार्य है एवं आवेदक के पास व्यवसाय संचालन करने हेतु स्वयं अथवा किराये का स्थान होना आवश्यक है। प्रमाण पत्र सक्षम अधिकारी द्वारा जारी हो। इस संबंध में अन्य जानकारी के लिए कलेक्टर जिला अंत्यावसायी सहकारी विकास समिति, रायगढ़ के कक्ष क्रमांक 94 में संपर्क कर सकते है।

 

गरियाबंद में स्वरोजगार स्थापना के तहत ऋण के लिए आवेदन 18 जून तक : जिला अंत्यवसायी सहकारी विकास समिति गरियाबंद के अंतर्गत विभिन्न व्यवसायों में लोन के इच्छुक आवेदकों से 18 जून तक आवेदन आमंत्रित किए गए है। जिला अंत्यावसायी सहकारी विकास समिति के कार्यपालन अधिकारी से प्राप्त जानकारी के अनुसार अनुसूचित जनजाति वर्ग के व्यक्तियों के लिए संचालित शहीद वीर नारायण सिंह स्वालंबन योजना के तहत विकासखण्ड गरियाबंद, छुरा एवं मैनपुर के अनुसूचित जनजाति वर्ग के आवेदक स्वरोजगार स्थापित करने लोन के लिए आवेदन कर सकते हैं। इस योजना की लागत राशि 2 लाख रूपये प्रति इकाई है, जिसमें से 1 लाख 40 हजार रूपये दुकान निर्माण के लिए तथा 60 हजार रूपये कार्यशील पूंजी के लिए प्रदान की जाती है।

इच्छुक आवेदक की शैक्षणिक योग्यता न्यूनतम आठवी कक्षा उत्तीर्ण होना चाहिए, साथ ही आवेदक अनुसूचित जनजाति वर्ग एवं गरियाबंद जिले का निवासी होना चाहिए, आवेदक के पास दुकान निर्माण के लिए स्वयं के नाम से आबादी क्षेत्र में जमीन होनी चाहिए तथा परिवार की वार्षिक आय ग्रामीण क्षेत्रों के लिए 81 हजार रूपये तथा शहरी क्षेत्रों के लिए 1 लाख 4 हजार रूपये से अधिक नहीं होना चाहिए। आवेदक की पूर्व में किसी संस्था से प्राप्त ऋण का बकायादार नहीं होना चाहिए। संबंधित वर्ग के इच्छुक आवेदक विभिन्न व्यवसायों के लिए लोन हेतु आवेदन इस कार्यालय से प्राप्त कर सकते हैं। इन योजनाओं के संबंध में विस्तृत जानकारी कलेक्ट्रट परिसर गरियाबंद के कक्ष क्रमांक 21, जिला अंत्यावसायी सहकारी विकास समिति गरियाबंद से प्राप्त की जा सकती है।

 

जॉब अधिसूचना : Zila Panchayat Bijapur CG Rojgar Samachar-2019 | डाटा एंट्री ऑपरेटर भर्ती

 

कोरिया में मुख्यमंत्री युवा स्वरोजगार योजना के तहत पात्र व्यक्तियों से आवेदन आमंत्रित : जिला व्यापार एवं उद्योग केंद्र मनेन्द्रगढ में मुख्यमंत्री युवा स्वरोजगार योजना के तहत पात्र व्यक्तियों से आवेदन आमंत्रित किये जा रहे हैं। अधिक जानकारी के लिए जिला व्यापार एवं उद्योग केंद्र मनेन्द्रगढ के कार्यालय से संपर्क किया जा सकता है।

 

कोण्डागांव में स्व-रोजगार मार्गदर्शन कैंप 10 जून को : जिले के बेरोजगार युवक-युवतियों को स्व-रोजगार से संबंधित मार्गदर्शन हेतु दिनांक 10 जून को प्रातः 11 बजे कलेक्ट्रेट कार्यालय के सभाकक्ष में स्व-रोजगार मार्गदर्शन कैंप रखा गया है। इस संबंध में संबंधित विभागों के अधिकारियों को आवश्यक जानकारी के साथ उक्त मार्गदर्शन कैंप में शामिल होने के निर्देश दिए गए हैं।

8 Comments

Add a Comment
  1. kya balodabazar me abhi is yojana k liye form nhi liya ja rha hai…

    1. लिया जा रहा होगा…आप विभागीय कार्यालय में संपर्क कर जानकारी प्राप्त करें.

  2. Ishi tarah rajnamdgaon jila me bhi yojna nhi hai kya sir g

    1. है जी, सभी जिले में ये योजनाये चल रह रही है. आप अपने जिले के विभागीय कार्यालय से संपर्क कर जानकारी प्राप्त कर सकते है.

  3. Jayant Kumar gadtiya

    Kripya interest k bare m bataye ki kis tarah pay karna hoga

    1. ये आपके लोन अमाउंट पर निर्भर करेगा की आपको किस तरह से पे करना होगा. आप अपने नजदीकी कार्यालय से सम्पर्क करिए. वो सभी बातों को विस्तार से बताएँगे.

  4. Surajpur Jile Walon Ko nahi milega kya

  5. Ravi kumar kanwar

    Sir rajnandgao zila ka h to batao plzzz

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *