Indian Army Recruitment | छत्तीसगढ़ के युवाओं को थल सेना में भर्ती का सुनहरा अवसर

Indian Army Recruitment : छत्तीसगढ़ के युवाओं को थल सेना में भर्ती के लिए बिलासपुर के बहतराई स्टेडियम में एक जून को भर्ती रैली का आयोजन किया जा रहा है। इच्छुक युवा इस भर्ती प्रक्रिया में शामिल होने के लिए 16 मई 2019 तक ऑनलाईन आवेदन कर सकते हैं। इसके लिए थल सेना की वेबसाईट www.joinindianarmy.nic.in पर ऑनलाईन पंजीकरण और आवेदन किया जा सकता है।  आवेदक 18 मई  के बाद इसी वेबसाइट पर अपनी ईमेल लॉग-इन करके अपना प्रवेश पत्र डाउनलोड कर सकते हैं। आवेदक को अपने प्रवेश पत्र पर स्वयं की नवीनतम फोटो चस्पा करना होगा।
सेना के भर्ती कार्यालय से प्राप्त जानकारी के अनुसार इस भर्ती रैली में सैनिक सामान्य ड्यूटी (जी.डी.), सैनिक तकनीकी (एविएशन और एम्युनिशन परीक्षक), सैनिक नर्सिंग सहायक (वेटनरी), सैनिक लिपिक (क्लर्क), स्टोर कीपर और सैनिक ट्रेड मैन के पदों पर भर्ती की जाएगी। सैनिक सामान्य ड्यूटी, सैनिक लिपिक, सैनिक तकनीकी, सैनिक नर्सिंग एवं सैनिक ट्रेडमेन के पदों पर भर्ती के लिए आवेदक की न्यूनतम आयु एक अक्टूबर 2019 की स्थिति में साढ़े 17 साल से अधिकतम 23 वर्ष के बीच होनी चाहिए, किंतु सैनिक सामान्य ड्यूटी के लिए यह आयु सीमा साढ़े सत्रह वर्ष से 21 वर्ष निर्धारित की गई है। शैक्षाणिक योग्यता में सैनिक सामान्य ड्यूटी के लिए अभ्यर्थी को न्यूनतम 45 प्रतिशत अंकों के साथ कक्षा दसवीं उत्तीर्ण होना आवश्यक है तथा ऊंचाई 168 सेंटीमीटर (अजजा श्रेणी के अभ्यर्थी के लिए 162 सेमी) होनी चाहिए

Indian Army Recruitment Rally Notification 2019-20

इसी तरह सैनिक लिपिक (क्लर्क/स्टोरकीपर) हेतु अभ्यर्थी को कला, वाणिज्य, विज्ञान संकाय में न्यूनतम 50 प्रतिशत अंकों के साथ कक्षा बारहवीं उत्तीर्ण होना आवश्यक है तथा ऊंचाई 162 सेंटीमीटर तथा आयु साढ़े 17 से 23 वर्ष होनी चाहिए। सैनिक तकनीकी (एविएशन/एमूनिशन) हेतु अभ्यर्थी को प्रत्येक विषय में न्यूनतम 50 प्रतिशत अंकों के साथ कक्षा बारहवीं उत्तीर्ण होना आवश्यक है तथा ऊंचाई 167 सेंटीमीटर होनी चाहिए। सैनिक नर्सिंग (सहायकध्वेटनरी) हेतु अभ्यर्थी को प्रत्येक विषय में न्यूनतम 40 प्रतिशत अंकों के साथ कक्षा बारहवीं उत्तीर्ण होना आवश्यक है तथा ऊंचाई 167 सेंटीमीटर होना जरूरी है। सैनिक ट्रेडमेन के लिए अभ्यर्थी को कक्षा आठवींध्दसवीं उत्तीर्ण होना आवश्यक है तथा ऊंचाई 168 सेंटीमीटर होनी चाहिए। अभ्यर्थी को शारीरिक दक्षता के लिए दौड़ आदि परीक्षण से गुजरना होगा। इसमें 1600 मीटर दौड़, नौ फीट गड्ढे में कूूदना, बीम पुलिंग, बैलेंसिंग बीम पर चलना शामिल हैं। शारीरिक दक्षता में सफल होने वाले अभ्यर्थी ही लिखित परीक्षा के लिए पात्र होंगे।

  • भारत सरकार द्वारा जारी किए जाने वाले नए-नए Govt Jobs 2019 के बारे में जानकारी प्राप्त कर सकते हैं।

रैली में भाग लेने वाले उम्मीदवारों के पद अनुसार आवश्यक योग्यता, हिदायतें और महत्वपूर्ण जानकारी के लिए सेना के भर्ती कार्यालय रायपुर, दूरभाष 0771-2575212 से या मुख्यालय भर्ती कार्यालय (म.प्र. एवं छ.ग.)  कम्प्यूटर पूछताछ दूरभाष 0761-2600242 से संपर्क किया जा सकता है। उम्मीदवारों से भर्ती के संबंध में दलालों और समाज विरोधी तत्वों से सावधान रहने तथा गुमराह होने से बचने की अपील की गई है। इसके अलवा थल सेना में भर्ती हेतु रोजगार कार्यालय जगदपुर में भी निःशुल्क पंजीयन की व्यवस्था की गई है। अधिक जाकनकारी के लिए जिला रोजगार कार्यालय जगदलपुर अथवा दूरभाष नम्बर 07782-264376 में संपर्क किया जा सकता है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *